गुरुवार, 29 अक्तूबर 2009

आनेवाले दो महीने महत्‍वाकांक्षी युवाओं के लिए बडे खास रहने चाहिए !!

हाल में ही मंगल ग्रह के पृथ्‍वी के जड चेतन पर पडने वाले प्रभाव को लेकर मैं कई आलेखपोस्‍ट कर चुकी हूं । ज्‍योतिष के अनुसार यह लाल ग्रह शक्ति साहस का प्रतीक माना जाता है और 'गत्‍यात्‍मक ज्‍योतिष' के अनुसार रक्‍त की अधिकता की वजह से या किसी अन्‍य कारण से , पर युवा वर्ग पर यह सर्वाधिक प्रभाव डालता है। पिछले आलेख में मैने इस चित्रके माध्‍यम से समझाया था कि किस प्रकार मंगल अपने ही पथ पर घूमता हुआ पृथ्‍वी के नजदीक और दूर होता रहता है। 'गत्‍यात्‍मक ज्‍योतिष' पृथ्‍वी पर उसकी शक्ति के घटने बढने की यही मुख्‍य वजह मानता है , जिसके कारण अलग अलग युवाओं पर इसका अलग प्रकार का प्रभाव पडते देखा जाता है।

आज 29 अक्‍तूबर 2009 को मंगल ग्रह सूर्य से 90 डिग्री की कोणिक दूरी पर है यानि दिखाए गए चित्र के अनुसार इसकी स्थिति 'V' विन्‍दु पर है। इस स्थिति में ग्रह बिल्‍कुल सामान्‍य होते हैं , पर यहीं से वे 'W' विंदु पर आने की दिशा में प्रवृत्‍त होते हैं। इस स्थिति में उसकी गत्‍यात्‍मक शक्ति कम होने लगता है और युवा वर्ग किसी न किसी प्रकार की अतिरिक्‍त सुख सुविधा , अतिरिक्‍त दायित्‍व या अतिरिक्‍त तनाव के बोझ में पडने लगते हैं। इस वर्ष 21 दिसम्‍बर तक मंगल की गत्‍यात्‍मक शक्ति लगातार कमजोर होती जाएगी , जिसके कारण युवा वर्ग पर किसी न किसी प्रकार के कार्यक्रम का दबाब बढता चला जाएगा। 2 , 3 , 8 , 9 , 10 , 17 , 18 , 19 , 29 , 30 नवम्‍बर तथा 1 , 6 , 7 दिसम्‍बर को यानि इन खास तिथियों को मंगल ग्रह अधिक प्रभावी रहेगा।

मंगल की इस स्थिति का प्रभाव युवा वर्ग पर उनके जन्‍मकालीन मंगल के अनुसार पडेगा। जिनका जन्‍मकालीन मंगल अच्‍छा होगा , वे 24 वर्ष की उम्र के बाद से अपने कैरियर में बहुत सफल दिखाई पड रहे होंगे , इस समय एक और बडी सफलता प्राप्‍त करेंगे। जिनका जन्‍मकालीन मंगल सामान्‍य होगा , वे 24 वर्ष की उम्र के बाद अपने कैरियर में बडी जबाबदेही पा रहे होंगे , वे इस समय एक और बडी जबाबदेही निभाने को बाध्‍य होंगे। जबकि जिनका जन्‍मकालीन मंगल कमजोर होगा , वे 24 वर्ष की उम्र के बाद कुछ न कुछ कठिनाइयां प्राप्‍त कर रहे हैं , वे इस समय एक और दिक्‍कत झेलने को बाध्‍य होंगे। खासकर इस आलेखमें दिए गए जन्‍मतिथियों में जन्‍म लेनेवाले लोग आज से आनेवाले दो तीन महीनों में किसी खास प्रकार की दिक्‍कत प्राप्‍त करेंगे।

युवा वर्ग के अतिरिक्‍त अन्‍य लोग भी मंगल से हल्‍के रूप में प्रभावित होंगे, इस ग्रह के कारण आनेवाले दो महीने मेष लग्‍नवालों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और जीवनशैली , वृष लग्‍नवालों के लिए घर गृहस्‍थी और खर्च , मिथुन लग्‍नवालों के लिए लाभ और प्रभाव , कर्क लग्‍नवालों के लिए अपनी या संतान पक्ष की पढाई लिखाई या जॉब , सिंह लग्‍नवालों के लिए भाग्‍य या किसी प्रकार की छोटी बडी संपत्ति , कन्‍या लग्‍नवालों के लिए भाई बहन या जीवनशैली , तुला लग्‍नवालों के लिए धन कोष और घर गृहस्‍थी , वृश्चिक लग्‍नवालों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य या प्रभाव , धनु लग्‍नवालों के लिए अपने या संतान की पढाई लिखाई या खर्च , मकर लग्‍नवालों के लिए किसी प्रकार की संपत्ति और लाभ , कुंभ लग्‍नवालों के लिए भाई, पिता , कैरियर या राजनीति तथा मीन लग्‍नवालों के लिए भाग्‍य और धन की स्थिति को मजबूत बनाने के कार्यक्रम में ध्‍यान संकेन्‍द्रण और व्‍यस्‍तता बनीं रहेगी !!





13 टिप्‍पणियां:

वन्दना ने कहा…

bahut hi badhiya aalekh likha hai ...........kafi yuvaon ka margdarshan ho jayega.

रंजना [रंजू भाटिया] ने कहा…

शुक्रिया इस जानकारी के लिए ..बहुत मेहनत से लिखा है आपने यह

राज भाटिय़ा ने कहा…

बहुत अच्छी जानकारी.
धन्यवाद

Pandit Kishore Ji ने कहा…

jaankaari bhra aalekh
jyotishkishore.blogspot.com

vinay ने कहा…

सहमत हूँ, वन्दना जी से ।

Murari Pareek ने कहा…

achchha hai ab yuvaa mehnat karo to fal mil saktaa hai !!!

महफूज़ अली ने कहा…

bahut achcha laga yeh lekh..... maine ek baat gaur ki hai..... aapke lekh ke saath .... wo yeh ki main khud ko relate karta hoon jab.... to jaisa aap batatin hain..... bilkul waisa hi hota hai mere saath..... isliye maine aapko apni janm tithi bhi di thi..... qki kai baar aapka likha hua ekdum sahi hua hai..... mere baare mein.....

bahut bahut dhanyawaad....

MANOJ KUMAR ने कहा…

भारतीयता के धरातल पर लिखित यह रचना बहुत अच्छी लगी।

शरद कोकास ने कहा…

संगीता जी...पढ रहे हैं।

Kusum Thakur ने कहा…

इस अच्छी जानकारी के लिए धन्यवाद ।

कुश ने कहा…

तो मतलब इस बार छक्का लग ही जाएगा..

योगेन्द्र मौदगिल ने कहा…

उपयोगी आलेख लेकिन ४० से ६० साल के केसरी जवानों के बारे में भी कुछ होता तो बड़ा अच्छा लगता.. आपके अगले आलेख की प्रतीक्षा रहेगी..

कविता वाचक्नवी Kavita Vachaknavee ने कहा…

lagbhag 15 - 20 din poorv aap ko ek mail bheja tha, uttar pratikshit hai.