बुधवार, 3 फ़रवरी 2010

आज का दिन शेयर बाजार के लिए सर्वाधिक बुरा रह सकता है !!

अगस्‍त 2007 के बाद शेयर बाजार पर ग्रहों के पडने वाले प्रभाव के विश्‍लेषण के बाद अपने अनुभवों के आधार पर नवम्‍बर 2008 के बाद से ही मैं ग्रहों की सप्‍ताह भर की स्थिति को देखते हुए शेयर बाजार की साप्‍ताहिक स्थिति का आकलन करते हुए  मोल तोल के लिए साप्‍ताहिक कॉलम लिखती आ रही हूं। इस आकलन में कितने प्रतिशत की सत्‍यता रहती है , ये तो मेरे नियमित पाठक ही बता सकते हैं , पर यह बात अवश्‍य है कि अत्‍यधिक काम की भीड के कारण होनेवाले समयाभाव में कभी कभार कॉलम लिखना बंद भी हो जाता है। जनवरी 2010 में भी पहले सप्‍ताह आलेख लिखने के बाद अभी तक यह बंद ही रहा है।

27 दिसंबर 2009 को मोल तोल में प्रकाशित किए गए आलेख में मैने लिखा था .......
इस प्रकार वर्ष 2009 आर्थिक मामलों में एक यादगार वर्ष बन गया है। मंदी का भय भी वर्ष के समाप्‍त होते होते खत्‍म हुआ। नौकरियों में फिर से रौनक आ गई है। यहां तक कि अप्रैल में किसी तिथि को कुछ अस्‍थाई ग्रहीय योगों को देखकर मैं थोडी सशंकित भी रही, उनमें से भी बहुत जगह मुझे निराश नहीं होना पडा और दिसंबर तक मैने कहीं भी ग्रहों को कमजोर देखते हुए शेयर बाजार के बारे में बडी निराशाजनक भविष्‍यवाणी नहीं की थी। और उसी के अनुरूप पूरे वर्ष तेजी का बाजार निवेशकों को काफी लुभाता रहा है। अभी भी बाजार में जितने संकेत दिख रहे हैं, उनमें सकारात्मक बातें ही ज्यादा हैं। यहां तक कि तकनीकी रूप से छोटी अवधि के लिए ज्यादातर संकेतक मौजूदा तेजी कायम रहने का इशारा कर रहे हैं, लेकिन मुझे जनवरी 2010 में ऐसा नहीं दिखाई दे रहा। जनवरी 2010 में बाजार की स्थिति थोडी अनिश्चितता की बनेगी और इसकी शुरूआत अगले सप्‍ताह से ही आरंभ हो सकती है।


फिर उसके बाद मोल तोल के लिए आलेख लिखने का मुझे मौका न मिल सका। पर जनवरी के अंत तक की बात क्‍या करूं , कल 2 फरवरी के शेयर बाजार की भी 27 दिसंबर 2009 की शेयर बाजार की स्थिति से तुलना की जाए , तो उसकी स्थिति सचमुच ही बहुत ही कमजोर दिखाई पड रही है। इस दृष्टि से आज यानि 3 फरवरी का दिन शेयर बाजार के लिए सर्वाधिक कमजोर दिखता है। इसलिए सेंसेक्‍स और निफ्टी में आज सबसे बडी गिरावट की संभावना दिखती है। 4 फरवरी को भी बाजार सामान्‍य तौर पर कुछ कमजोर भी रह सकता है , पर उसके बाद तेजी की संभावना बनेगी, क्‍यूंकि आनेवाले समय में ग्रहों के आधार पर शेयर बाजार में बडे स्‍तर की गडबडी नहीं दिखती है। इसलिए निवेशकों को अधिक घबडाने की आवश्‍यकता नहीं है।




11 टिप्‍पणियां:

निर्मला कपिला ने कहा…

संगीता जी बहुत बहुत धन्यवाद मैने आपकी पोस्ट अपने पति देव को दिखा दी है वो सुबह ही टी वी पर बैठ जाते हैं शेयर बाज़ार का हाल देखने। आभार

Udan Tashtari ने कहा…

चलिये, कुछ ही घंटों में पता चल जायेगा ट्रेंड.

वन्दना ने कहा…

aaj market to up hi open huyi hai ab thodi der mein aur pata chal jayega kahan jayegi market.

संगीता पुरी ने कहा…

वंदना जी,
ग्रहों का प्रभाव 12 बजे के बाद पडने की उम्‍मीद दिखती है !!

पी.सी.गोदियाल ने कहा…

आज तो मरवा ही दिया आपने संगीता जी इस गरीब को ! आपकी भविष्य बाणी पढ़ते ही मैंने अपने सारे शेयर बेच डाले सुबह ही , और अब देख रहा हूँ कि सेंसेक्स ३०० प्वाइंट ऊपर और निफ्टी १०० प्वाइंट ऊपर चला गया :)
नोट: आप सीरिअसली मत लेना मेरी बात को :)

पी.सी.गोदियाल ने कहा…

Sensex 300 point up
nifty 100 point up at 10.50 AM
मर गए, मैंने सारे शेयर बेच डाले 9.30 Am
:)

संगीता पुरी ने कहा…

गोदियाल जी,
मेरे आलेख को आपने अच्‍छी तरह पढा नहीं , मैने लिखा है .....
इस दृष्टि से आज यानि 3 फरवरी का दिन शेयर बाजार के लिए सर्वाधिक कमजोर दिखता है। इसलिए सेंसेक्‍स और निफ्टी में आज सबसे बडी गिरावट की संभावना दिखती है। 4 फरवरी को भी बाजार सामान्‍य तौर पर कुछ कमजोर भी रह सकता है , पर उसके बाद तेजी की संभावना बनेगी, क्‍यूंकि आनेवाले समय में ग्रहों के आधार पर शेयर बाजार में बडे स्‍तर की गडबडी नहीं दिखती है। इसलिए निवेशकों को अधिक घबडाने की आवश्‍यकता नहीं है।
मैने अपने शेयर बेचने के लिए इस आलेख को प्रकाशित नहीं किया था .. बाजार गिरने पर खरीदारी करने को कहा था !!

पी.सी.गोदियाल ने कहा…

वैसे बेजान दारूवाला की भविष्य बाणी भी संगीता जी की भविष्य बाणी से काफी मेल खा रही है ;

Today, the market will face an extra negative pressure in the 10-minute period around 12:30 and an extra positive push in the 10-minute period around 13:45. So stay alert.

9:10 to 9:20- Nifty is likely to be on a little softer side.

9:20 to 10:50- Barring a couple of corrections, Nifty is likely to move up.

10:50 to 13:25- Nifty may experience some selling pressure. You need to stay glued in front of the terminal. But keep on exiting every time you think that the market is at its peak.

13:25 to 15:30- Ganesha is not feeling too good about the market. This period is extremely difficult to trade for you and to predict for me.
इसलिए नेवेशक सचेत रहे !

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री मयंक ने कहा…

जानकारी देने के लिए शुक्रिया!

Saloni Subah ने कहा…

बहुत सही बात है
---
अब नया डोमेन yourname.com मात्र 375 रुपये में
---
सम्पर्क (मोबाइल): 09559773887‎

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

मैं तो शेयर बाजार से दूर ही रहता हूं