सोमवार, 1 नवंबर 2010

मध्‍य दोपहर में ग्रहों का प्रभाव बी एस ई पर गंभीर रूप से देखने को मिला ...

2006 से मैने शेयर बाजार के आंकडों का विश्‍लेषण करना शुरू किया है , ग्रहों से इसका तालमेल बिठाती आ रही हूं , मैने पाया है कि ग्रहों का प्रभाव शेयर बाजार पर भी पडता है , हालांकि मैं इसे स्‍पष्‍ट नहीं देख पाती , पर किसी न किसी प्रकार के संकेत अवश्‍य मिल जाते हैं। पिछले लेख में मैने दो वर्षों से मैं हर सप्‍ताह शेयर बाजार के बारे में भविष्‍यवाणी करते हुए मोल तोल में कॉलम लिखती आ रही हूं और अगले सप्‍ताह लगभग वैसी ही परिस्थितियों देखा करती हूं।


मैने अपने ब्‍लॉग पर पिछले सप्‍ताह के संकेत की चर्चा की थी। मेरे लिखे अनुरूप ही 25 अक्‍टूबर को बाजार की शुरूआत मजबूती से हुई। निवेशक पूरे उत्‍साह में थे और थोडी देर तक सभी सैक्‍टरों में लिवाली होती रही। भले ही 26 अक्‍टूबर को शुरूआत में दलाल स्‍ट्रीट में ये हाल न रहा हो लेकिन अंत के बारे में मैने जैसा लिखा था, सप्‍ताह के प्रत्‍येक दिन लगभग दोपहर तक बाजार दायरे में ही कारोबार करते दिखे, लेकिन दोपहर बाद शॉर्ट कवरिंग की वजह और खासकर 27 अक्‍टूबर को आखिरी घंटे बाजार में सीरीज की एक्सपायरी की वजह से बाजार में चौतरफा बिकवाली देखी गई।


जैसा कि ‘गत्‍यात्‍मक ज्‍योतिष’ के हिसाब से साप्‍ताहिक बंद सकारात्‍मक होना था।  तीन दिनों से जारी गिरावट 29 अक्‍टूबर के कारोबार के अंतिम घंटे में थम ही गई और निवेशकों की ब्लूचिप कंपनियों में लिवाली और बैंकिंग तंत्र में मुद्रा आपूर्ति बढ़ाने के रिजर्व बैंक के उपायों के बल पर सेंसेक्स 91 अंक मजबूत होकर सेंसेक्स 20 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर के ऊपर चला गया एवं निफ्टी ने भी छह हजार के स्तर को पार कर गया। यहां तक कि मेरे लिखे अनुरूप बाजार में कमजोरी के बावजूद 27,  28 और 29 अक्‍टूबर को ऑयल और गैस सैक्‍टर में बडी बढत देखने को मिली, यानी ग्राफ की ऊंचाई को छोडकर मेरे बाकी सारे संकेत सही थे।


पर जैसा कि मैन‍े पिछले सप्‍ताह ही लिखा था , अभी 8 नवंबर तक बाजार फिर एक नई ऊंचाई हासिल करेगा , अभी बाजार में गिरावट के कोई चांस नहीं। हां , उसके बाद छोटे मोटे करेक्‍शन जरूर देखे जा सकते हैं। शेयर बाजार में आने वाले सप्‍ताह में भी कुल मिलाकर स्थिति अच्‍छी दिख रही है ,  लेकिन ग्रहों के हिसाब से भारतीय बाजार का समय कुछ जोड तोड वाला अवश्‍य है । इस सप्‍ताह भी साप्‍ताहिक बाजार खुलने के पूर्व ही मैने मोल तोल में आनेवाले सप्‍ताह के शेयर बाजार के बारे में भविष्‍यवाणी कर दी थी। अपने ब्‍लॉग में कल शाम इसे लगाने का मन बनाया था , पर कुछ तकनीकी गडबडी के कारण सफलता न मिली। 


मोल तोल के आलेख में मैने लिखा था कि 1 या 2 नवंबर को पूंजीगत या उपभोक्‍ता वस्‍तुओं के शेयरों में कुछ कमजोरी दलाल स्‍ट्रीट के रौनक को कम कर सकती है। इसका खास प्रभाव मध्‍य दोपहर में देखने को मिलेगा। हालांकि आज बाजार तेज होकर खुला , पर ग्रहों का प्रभाव उपभोक्‍ता वस्‍तुओं पर अवश्‍य दिखा है , बाकी सेक्‍टर की तुलना में  FMCG में कम बढत देखी जा रही है। पर आश्‍चर्य तो मुझे इस बात पर हुआ कि जैसा मैने लिखा था , मध्‍य दोपहर में ग्रहों का प्रभाव बी एस ई पर गंभीर रूप से देखने को मिला , तकनीकी गडबडी की वजह से इसे पौने तीन घंटे कारोबार ही बंद करना पडा। 



मोल तोल के इस सप्‍ताह के आलेख में 3 , 4 और 5 नवंबर को इसकी तुलना में शेयर बाजार के बेहतर होने की बात लिखी गयी है। ग्रहों का प्रभाव 3 और 4 नवंबबर को मेटल सेक्‍टर के लिए खास रहेगा , इसलिए कोल इंडिया के शेयरों को अच्‍छा रिस्‍पांस मिलना चाहिए। 5 नवंबर आई टी, रियल्‍टी और बैंकिंग जैसे कुछ सैक्‍टरों को प्रभावित करने वाले होंगे। लेकिन इन दिनों में भी दोपहर बाद का समय शेयर बाजार के प्रतिकूल होने से सेंसेक्‍स और निफ्टी में कुछ गिरावट अवश्‍य दर्ज की जा सकती है। लेकिन बिल्‍कुल अंत का समय कुछ राहत देने वाला अवश्‍य हो सकता है।


कुछ पाठकों, जिन्‍हें हमारे द्वारा किए गए एक सप्‍ताह के आकलन से दूरस्‍थ कार्यक्रम बनाने में सुविधा महसूस नहीं होती है, की इच्‍छा को ध्‍यान में रखते हुए, पूरे नवंबर भर के शेयर बाजार का आकलन किया जा चुका है। प्रतिमाह इस प्रकार का आकलन किया जा सकता है। सशुल्‍क उसे प्राप्‍त करने की इच्‍छा रखने वाले ईमेल से संपर्क कर सकते हैं।

9 टिप्‍पणियां:

वन्दना ने कहा…

अच्छा आकलन किया ………………काम आयेगा …………आभार्।
ये सही कर लें…………नीचे से दूसर ेपैरे मे आपने जनवरी लिख दिया है जबकि नवंबर होना चाहिये।

संगीता स्वरुप ( गीत ) ने कहा…

बहुत बढ़िया आंकलन ...वैसे मुझे शेयर बाज़ार कभी समझ नहीं आया ...

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

मैं भी शेयर बाजार से दूर हूं, कोसों..

निर्मला कपिला ने कहा…

अच्छी जानकारी है। धन्यवाद।

विष्णु बैरागी ने कहा…

जिन कुछ मित्रों को आपके ब्‍लाग से मिली सूचनाऍं देता हूँ वे आपकी बातों का समर्थन करते हैं।

विष्णु बैरागी ने कहा…

जिन कुछ मित्रों को आपके ब्‍लाग से मिली सूचनाऍं देता हूँ वे आपकी बातों का समर्थन करते हैं।

ललित शर्मा ने कहा…

शेयर का काम करने वालों के लिए आपकी भविष्यवाणी अवश्य काम आएगी।

आभार

Vijai Mathur ने कहा…

आप सब को सपरिवार दीपावली मंगलमय एवं शुभ हो!
हम आप सब के मानसिक -शारीरिक स्वास्थ्य की खुशहाली की कामना करते हैं.

arganikbhagyoday ने कहा…

दीपोत्सव पर आपका जीवन भी खुशियों से जगमगाए !