रविवार, 7 नवंबर 2010

कैसा रहेगा अगले सप्‍ताह का शेयर बाजार ??

जब एक महीने से तेज गति से चलते हुए शेयर बाजार को विराम लग रहा था, सेंसेक्‍स और निफ्टी में थोडी सी बढत भी बिकवाली का दबाब पैदा कर रही थी , निवेशकों के समक्ष थोडी आशंका बनी हुई थी, 22 अक्‍तूबर को अपने पोस्‍ट में मैने लिखा था कि  'गत्‍यात्‍मक ज्‍योतिष' के सिद्धांतों की माने , तो अभी आनेवाले समय में शेयर बाजार के सकारात्‍मकता को लेकर बडी दुविधा नहीं दिखाई दे रही। खासकर अभी 8 नवंबर तक बाजार फिर एक नई ऊंचाई हासिल करेगा। कल 8 नवंबर आने को ही है और पिछले सप्‍ताह ही शेयर बाजार ने लगभग 900 प्‍वाइंट्स की बढत हासिल कर ली है

पिछले सप्‍ताह 1 नवंबर को मैने लिखा कि 1 और 2 नवंबर की तुलना में 3 , 4 और 5 नवंबर शेयर बाजार के लिए बेहतर रहेगा , ग्रहों का प्रभाव 3 और 4 नवंबबर को मेटल सेक्‍टर के लिए खास रहेगा , इसलिए कोल इंडिया के शेयरों को अच्‍छा रिस्‍पांस मिलना चाहिए। 5 नवंबर आई टी, रियल्‍टी और बैंकिंग जैसे कुछ सैक्‍टरों को प्रभावित करने वाले होंगे। इन तीनों दिनों में सेंसेक्‍स और निफ्टी ने बडी़ बढ़त हासिल की , खासकर मेटल सेक्‍टर में बहुत अच्‍छी बढत हुई और दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान सेंसेक्स 21000 के आकंडे को पार करने में कामयाब रहा। 

‘गत्‍यात्‍मक ज्‍योतिष’ की माने तो बाजार में आने वाले दिनों में बढत को लेकर बडी शंका नहीं दिखाई देती लेकिन पिछले सप्‍ताह वाली बात भी अभी लौटकर नहीं आनेवाली। 8 नवंबर तक बाजार की स्थिति बहुत ही मजबूत दिखती है, इसलिए आने वाले सप्‍ताह का पहला दिन शेयर बाजार के लिए मनोनुकूल होगा। इस दिन ऑयल और गैस सैक्‍टर में बडी़ बढ़त देखने को मिलेगी। इसके साथ ही आईटी और रियलटी जैसे सूचकांक भी बढत लिए रहेंगे। खासकर बाजार की शुरूआत अच्‍छे ढंग की होगी। पर 10 , 11 , 12 और 13 नवंबर को बाजार से बडी उम्‍मीद नहीं रखी जा सकती। कुछ शेयर या सैक्‍टर बढते हुए दिखेंगे, तो कुछ में घटत की भी संभावना बनेगी और इस तरह मिला जुला कारोबार होने की संभावना है। हां, लगभग प्रतिदिन बाजार शुरूआती दौर में जितना तेज रहेगा,वैसा अंत तक देखने को नहीं मिलेगा। सप्‍ताह के अंत तक कुछ उतार चढाव यानी 100–200 अंकों की घटत या बढत से इनकार नहीं किया जा सकता।

कुछ पाठको , जिन्‍हें हमारे द्वारा किए गए एक सप्‍ताह के आकलन से दूरस्‍थ प्‍लानिंग करने में सुविधा नहीं महसूस होती है , की इच्‍छा को ध्‍यान में रखते हुए , पूरे नवंबर भर के शेयर बाजार का आकलन किया जा चुका है। प्रतिमाह इस प्रकार का आकलन किया जा सकता है। सशुल्‍क उसे प्राप्‍त करने की इच्‍छा रखनेवाले हमारे ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं।   

9 टिप्‍पणियां:

डॉ टी एस दराल ने कहा…

अच्छी जानकारी । जानकार लोगों के काम आएगी । हम तो इस मामले में निखट्टू हैं ।
शुभकामनायें ।

वन्दना ने कहा…

बहुत बढिया जानकारी दी…………आभार्।

vinay ने कहा…

शेयर में निवेश करने वालों के लिये अच्छी जानकारी ।

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री मयंक (उच्चारण) ने कहा…

बढ़िया जानकारी इसे खुशखबरी ही कहा जायेगा!

cmpershad ने कहा…

कुल मिलाकर तराज़ू क्रे दोनों पलडे समान लगते है। ज्वार-भाटा>>> न फायदा न घाटा :)

संगीता स्वरुप ( गीत ) ने कहा…

शेयर में रूचि रखने वालों के लिए अच्छी जानकारी ..

केवल राम ने कहा…

क्या बात है , शयेर बाज़ार के लिए अच्छी खबर दी है आपने ...शुक्रिया

विष्णु बैरागी ने कहा…

बाजार को लेकर आ रही आपकी पोस्‍टें, आपकी (गत्‍यात्‍मक ज्‍योतिष के विषयों से जुडी) अन्‍य पोस्‍टों की अपेक्षा अधिक सरल, सहज और तत्‍काल ही समझ में आ जानेवाली हैं। ये पोस्‍टें पढकर आपकी 'उन' पोस्‍टों की क्लिष्‍टता का अनुमान होता है।

आपके पूर्वानुमानों से मेरे कुछ मित्र अपने आर्थिक हितों को सुरक्षित रख पाए हैं, ऐसा उनका कहना है।

जितेन्द्र ‘जौहर’ Jitendra Jauhar ने कहा…

सही भविष्यवाणी कि:

"कोल इंडिया के शेयर को अच्‍छा रिस्‍पांस मिलना चाहिए"

मैंने देखा कि अच्छा रिस्पांस मिला भी। रु. 232.75 वाला शेयर 291 रुपये पर लिस्ट हुआ..और 238 का हाई लगाकर अगले एक-दो दिनों में 256 तक जा पहुँचा था, भले ही अब थोड़ा लड़खड़ा गया है।