मंगलवार, 7 दिसंबर 2010

मध्‍य दिसंबर 2010 से लोगों पर स्‍वक्षेत्री बृहस्‍पति का प्रभाव आंशिक हो जाएगा !!

ज्‍योतिष में रूचि रखने वाले बहुत सारे लोगों को यह मालूम होगा कि सौरमंडल का सबसे विशाल ग्रह गुरू मई के पहले सप्‍ताह से ही मीन राशि में है। यूं तो इस राशि में बृहस्‍पति स्‍वक्षेत्रीय होता है , और इसलिए अधिकांश लोगों के लिए यह सुखद फल लेकर ही आता है , पर ‘गत्‍यात्‍मक ज्‍योतिष’ की मानें तो यह अपनी राशि में होने के बाद भी सबको शुभ फल से संयुक्‍त नहीं कर सकता। अपनी राशि में आने के बाद दिन ब दिन बृहस्‍पति के स्‍थैतिक शक्ति में हो रही वृद्धि बहुतों के लिए खुशी का कारण अवश्‍य बनी, पर कुछ के समक्ष परेशानी और दबाब उपस्थित करने वाली भी रही। खासकर 23 जून 2010 से लेकर जुलाई के अंतिम सप्‍ताह तक यह कुछ लोगों की मन:स्थिति को सुखद बनाने में कामयाब रही , तो कुछ तनाव झेलने को भी विवश हुए। इस तरह इस एक महीनें में लोग बृहस्पति के कारण उत्पन्न होनेवाले कार्य में उलझे रहें। चूंकि बहस्पति धनु और मीन राशि का स्वामी है इसलिए धनु और मीन राशि से संबंधित कार्यों में ही सुख या दुख की अधिक संभावना बनीं।

इस दौरान 1934 , 1946 , 1958 , 1970 , 1982 ,1993 और 2005 में जन्‍म लेनेवाले उत्साहित होकर कार्य में जुटे रहें। एक महीनें तक कार्य अच्छी तरह होने के पश्चात जुलाई के मध्‍य में किसी न किसी प्रकार के व्यवधान के उपस्थित होने से कार्य की गति कुछ धीमी अवश्‍य पड गयी और मध्‍य सितंबर 2010 तक काम लगभग रुका हुआ सा महसूस हुआ , पर उसके बाद ही काम के शुरू किए जाने के लिए आशा की कोई किरण दिखाई पडी। मध्‍य नवंबर के बाद ही स्थगित कार्य पुन: उसी रुप में या बदले हुए रुप में उपस्थित होकर गतिमान हुआ। दिसंबर के मध्‍य तक यह कार्य अपने निर्णयात्मक मोड़ पर पहुंच जाएगा। बृहस्पति के कारण होनेवाले इस निर्णय से भी इन लोगों को खुशी होगी। किसी खास संदर्भ में सफलता से इनका उत्‍साह बढा रहेगा।
किन्तु इस दौरान 1932 , 1944 , 1956 , 1968 , 1980 ,1992 और 2004 में जन्‍म लेनेवाले में जन्म लेने वाले लोग बृहस्पति की इस विशेष स्थिति से कष्‍ट या तकलीफ महसूस कर रहे होंगे। वे निराशाजनक वातावरण में कार्य करने को बाध्य होंगे। मध्‍य जुलाई के बाद कार्य के असफल होने से या किसी प्रकार की अनिश्चितता के कारण उन्हें तनाव का सामना करना पड रहा होगा। सितंबर के मध्‍य तक उनके समक्ष किकर्तब्‍यविमूढावस्‍था की स्थिति बनी रहेगी। मध्‍य नवंबर के बाद निराशाजनक वातावरण में ही स्थगित कार्य पुन: उसी रुप में या बदले हुए रुप में उपस्थित होकर गतिमान हुआ होगा और दिसंबर के मध्‍य तक अपने निर्णयात्मक मोड़ पर पहुंच जाएगा। बृहस्पति के कारण होनेवाले इस निर्णय से भी इन लोगों को कष्‍ट पहुंचेगा। किसी खास मुद्दे को लेकर वर्षभर इनकी परेशानी बनी रह सकती है।
गोचर के इस बृहस्‍पति के कारण तुला राशि वाले शुभ प्रभाव तथा सिंह राशि वाले बुरा प्रभाव महसूस कर रहे हैं। कुछ हद तक अक्‍तूबर माह में जन्‍म लेनेवालों के लिए बृहस्‍पति की यह स्थिति शुभ प्रभाव देने वाली रही , जबकि अगस्‍त माह में जन्‍म लेनेवाले इसके बुरे प्रभाव से युक्‍त रहे होंगे। मीन राशि के इस बृहस्‍पति का प्रभाव अप्रैल 2011 तक भी थोडा बहुत तो दिखाई दे ही सकता है , पर दिसंबर के बाद इसके प्रभाव में , चाहे वो सुखद हो या दुखद अवश्‍य कमी आएगी।
गोचर में चल रहे मीन राशि के इस बृहस्‍पति के कारण विभिन्‍न लग्‍नवाले अलग अलग संदर्भों को लेकर परेशान रहे होंगे। मेष लग्‍नवाले भाग्‍य , धर्म या खर्च से संबंधित, वृष लग्‍नवाले हर प्रकार के लाभ , रूटीन और जीवनशैली , मिथुन लग्‍नवाले घर गृहस्‍थी , पिता पक्ष , सामाजिक पक्ष , कैरियर , कर्क लग्‍नवाले धर्म , भाग्‍य ,प्रभाव , सिंह लग्‍नवाले अपनी या संतान पक्ष की पढाई लिखाई , रूटीन या जीवनशैली , कन्‍या लग्‍नवाले माता पक्ष  , छोटी या बडी संपत्ति , घर गृहस्‍थी, तुला लग्‍नवाले भाई , बहन या अन्‍य बंधु , खर्च और बाहरी संदर्भ, वृश्चिक लग्‍नवाले धन , कोष , अपनी या संतान पक्ष की पढाई लिखाई , धनु लग्‍नवाले स्‍वास्‍थ्‍य , माता पक्ष , किसी प्रकार की छोटी या बडी संपत्ति, मकर लग्‍नवाले भाई , बहन या अन्‍य बंधु खर्च और बाहरी संदर्भ, कुंभ लग्‍नवाले से धन , कोष के मामलों और मीन लग्‍नवाले स्‍वास्‍थ्‍य , पिता पक्ष , सामाजिक पक्ष , कैरियर से संबंधित मामलों को लेकर अच्‍छे या बुरे रूप में प्रभावित हो रहे हैं।



19 टिप्‍पणियां:

केवल राम ने कहा…

बहुत उपयोगी है आपकी यह पोस्ट ,,,...बहुत -बहुत शुक्रिया

राज भाटिय़ा ने कहा…

बहुत सुंदर ओर रोचक जानकारी, लेकिन ज़ह साल हमारे लिये तो बहुत भयांकर रहा,जाते जाते हमारा लेफटाप भी खा गया, धन्यवाद इस जानकारी के लिये

शिवम् मिश्रा ने कहा…


बेहतरीन पोस्ट लेखन के बधाई !

आशा है कि अपने सार्थक लेखन से,आप इसी तरह, ब्लाग जगत को समृद्ध करेंगे।

आपकी पोस्ट की चर्चा ब्लाग4वार्ता पर है-पधारें

विष्णु बैरागी ने कहा…

ज्‍योतिष विषय के साथ कठिनाई यह भी है कि कितने ही विस्‍तार से क्‍यों न बताया जाए और कितनी ही स्‍पष्‍टता क्‍यों न बरती जाए, हर बार लगता है कि और भी कुछ कहा और बताया जाना चाहिए।

आपका परिश्रम और विषय के प्रति न्‍याय करने की चिन्‍ता सचमुच में प्रशंसनीय और प्रेंरक है।

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री मयंक (उच्चारण) ने कहा…

जानकारी देने के लिए आभार!

रंजना [रंजू भाटिया] ने कहा…

अच्छी सुखद लगी यह जानकारी संगीता जी .शुक्रिया

वन्दना ने कहा…

जानकारी देने के लिए आभार!

vinay ने कहा…

उपयोगी जानकारी,हम तो आपके बताये हुये कष्टकारक

साल में नहीं आते ।

कंचन सिंह चौहान ने कहा…

सिंह लग्‍नवाले अपनी या संतान पक्ष की पढाई लिखाई , रूटीन या जीवनशैली ,धनु लग्‍नवाले स्‍वास्‍थ्‍य , माता पक्ष ,मकर लग्‍नवाले भाई , बहन या अन्‍य बंधु खर्च और बाहरी संदर्भ, कुंभ लग्‍नवाले से धन , कोष के मामलों

mere pariwar ke liye ye sahi hai.

निर्मला कपिला ने कहा…

उपयोगी जानकारी है धन्यवाद। तुला लग्न वालों के लिये तो सही कहा।

Abhishek Mishra ने कहा…

Sahmat hun.

GirishMukul ने कहा…

प्रतीक्षा रत
बेहतर समय के लिये

मनोज कुमार ने कहा…

अच्छी जानकारी मिली।

'उदय' ने कहा…

... shikshaaprad post ... bahut sundar !!!

ZEAL ने कहा…

इस उपयोगी जानकारी के लिए आभार।

वीना ने कहा…

आपके आलेखों से जानकारी मिलती है...यह वर्ष तो गया अब तो आगे देखना है कैसा रहेगा आने वाला साल...जो होगा अच्छा होगा यही विश्वास रखना चाहिए....

vivekhoneyl ने कहा…

bahut ache lagi apke blog aur kuch jankariya b mili, aapse request hai ki mujeh mere aane wale year 2011 ka bare batane ki kripa kare, mujeh apni shaadi and businees k bare mai jana hai, mera dob 21/10/1982 1:24 am dhanbad ka hai.

viveklilha@rediffmail.com

Dhanyawad

vivekhoneyl ने कहा…

bahut sundar hai aapki yeh blog aur mujeh bahut se jankari mili uske liye aapka dhanyawad.

Mai aapse apne liye ek anurod (request) kar raha hu ki aap kripya mere aane wale year 2011 k bare mai kuch prakash dale ki meri shaadi kab hogi and mera business ya aarthik (financial positon kaise rahege, 2010 mea bahut kharab raha hai.

dob 21/10/1982 1:214 Am dhanbad
viveklilha@rediffmail.com

Aapka aabhari
Vivek

संजय कुमार चौरसिया ने कहा…

आपको जन्मदिन की बहुत सारी बधाई