google.com, pub-9449484514438189, DIRECT, f08c47fec0942fa0 अब राहत की सांस

अब राहत की सांस


एक समस्‍या से जूझते मुझे पूरे पंद्रह दिन हो गए , आज मैने राहत की सांस ली है। हुआ यूं कि कुछ दिनों से कंप्‍यूटर कुछ स्‍लो चल रहा था , जिसके कारण 6 सितंबर को मैने इसे फोरमेट किया। पर इसके बाद जब अपना सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल कर उसका उपयोग आरंभ किया , जिसे मैने VB6 पर कई वर्ष पहले बनाया था , तो उसमें पुराने डेटा पर तो सारे काम किए जा सकते थे , पर कोई नया डेटा सेव हो ही नहीं रहा था। हालांकि बाद में महसूस हुआ कि पुराने डेटा में कोई परिवर्तन भी वह एक्‍सेप्‍ट नहीं कर रहा है। इतना ही नहीं, सेव बटन पर क्लिक कर देने से ही एक एरर दिखाकर सॉफ्टवेयर को बंद कर देता है , एरर नं बता रहा था ....
2147286781(80030103)

मैने गूगल में इस एरर के बारे में जानकारी ढूंढ ढूंढकर समस्‍या को दूर करने के लिए दो चार दिनों में कई फाइलें इंस्‍टॉल और रन कराए , पर फल वही ढाक के तीन पात। दो तीन दिन बाद यह सोंचकर कि विंडो सही ढंग से इंस्‍टॉल नहीं हो सका है , कंप्‍यूटर को फिर से फोरमैट कर अच्‍छी तरह विंडो इंस्‍टॉल करवाया , पर इससे समस्‍या और बढ गयी। पहले तो मैं पुराने डेटा पर काम कर सकती थी , सिर्फ नया सेव करने की समस्‍या थी , पर इस बार तो सॉफ्टवेयर चल ही नहीं रहा था। एरर भी अब बदल गया था ....
2147319765(8002802b)

मैं न तो किसी की जन्‍मकुंडली का अध्‍ययन कर पा रही थी और न अन्‍य कोई गणना। इतने दिन कंप्‍यूटर की मदद लेने के बाद जोड , घटाव , गुणा , भाग करना आसान नहीं। इसके अभाव में कोई महत्‍वपूर्ण पोसट भी नहीं कर पा रही थी। अगस्‍त के अंत में ही लग्‍न राशिफल की गणना कर उसे शिड्यूल कर दिया था , जिसके कारण ब्‍लॉग जगत में उपस्थिति बनी हुई महसूस होती थी। पहले कभी भी अपने प्रोग्राम को चलाने के लिए विज्‍युअल बेसिक के सॉफ्टवेयर को इंस्‍टॉल करने की आवश्‍यकता नहीं पडी थी , पर इस बार वो भी किया , पर कोई फायदा नहीं। प्रोग्राम चलाने पर आरंभ में ही एरर आता रहा ....
msadodc.ocx could not be loaded

मैने इस फाइल को नंट पर ढूंढा और अलग से इंस्‍टॉल करने की भी कोशिश की , पर पीसी महाराज ने बताया कि यह फाइल उनके पास मौजूद है , रजिस्‍ट्रेशन नहीं होने से यह नहीं चल पा रही। अपने जान पहचान के कई कंप्‍यूटर विशेषज्ञों से इस बारे में बात हुई , जैसा जैसा निर्देश मिला करती गयी। इतने निर्देशों का पालन करते हुए फोरमेट किया गया तेज कंप्‍यूटर फिर से सुस्‍त पड गया। पर मेरे सॉफ्टवेयर को नहीं चलना था , नहीं चला।  उसके बाद एक साइट खोलने में यह समस्‍या भी दिखी , जिससे स्‍पष्‍ट हुआ कि डेटाबेस की कोई समस्‍या हो सकती है , पर यह समस्‍या कुछ सॉफ्टवेयरों के रन कराने के बाद दूर हुई।
Microsoft JET Database Engine error '80040e07'

मुझे याद आया , 2004 में वीबी की कक्षा ज्‍वाइन करने के महीनेभर के अंदर ही दिल्‍ली के विज्ञान भवन के एक सम्‍मेलन में जमा हुए वैज्ञानिकों को अपने शोध से संबंधित प्रजेंटेशन दिखाने के लिए इस सॉफ्टवेयर के छोटे संस्‍करण की शुरूआत की थी , सेटअप तैयार होने के बाद भाडे के कंप्‍यूटर में भी इसे चलाने में कोई समस्‍या नहीं आयी थी। उसके बाद दस से अधिक कंप्‍यूटर में यह सॉफ्टवेयर चल चुका  था। आज इस तरह धोखा खाने की कोई वजह समझ में नहीं आ रही थी। वैसे इस बार होम की जगह प्रोफेशनल को मैने जरूर इंस्‍टॉल किया था , पर दिल्‍ली से मेरे भाई ने खबर पहुंचायी कि वहां के प्रोफेशनल वर्सन में भी मेरा सॉफ्टवेयर आराम से चल रहा है। 

अपने कंप्‍यूटर में हार्डवेयर का दोष समझते हुए  अपना ध्‍यान इधर से हटा दिया , बेकार में प्रयास करने का क्‍या फायदा ?? किसी अच्‍छे डॉक्‍टर से इसका इलाज कराने के लिए तैयारी करने लगी । इस पंद्रह दिन में कुछ पारिवारिक मामलों में भी फंसी रही। घर पर मेहमानों की भी उपस्थिति थी , उनकी विदाई करने के बाद बोकारो जाने के लिए आज का शुभ मुहूर्त्‍त निकाला गया था। कल शाम को बैठे बिठाए अंतिम कोशिश करने का मूड बन आया। फिर से अपने सॉफ्टवेयर को इंस्‍टॉल कर आनेवाले एरर को गूगल में एक बार फिर से देखने की इच्‍छा हुई। सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल करने पर system32/msado20.tlb को रजिस्‍टर करने में समस्‍या दिखाई पडी। मुझे याद आया , ये समस्‍या पहले भी आती थी , मैं इग्‍नोर बटन पर क्लिक कर देती थी , शायद विंडो का वो वर्सन उसे इग्‍नोर कर देता हो। पर ये नया वर्सन इसे इग्‍नोर नहीं कर पा रहा था और डेटाबेस से सॉफ्टवेयर के कनेक्‍शन बनने में समस्‍या आ रही थी।

मैने गूगल सर्च में इसी समस्‍या का समाधान ढूंढने की कोशिश की , तो पहले पृष्‍ठ पर पहले नं पर बडा ही आसान समाधान मिला ....
There are several ways to resolve this problem. Which method you use depends on your circumstances and whether it is convenient for you to repackage the application. In Resolutions 1 and 2, you do not have to repackage the application. Resolutions 3, 4, and 5 require repackaging. Resolutions 4 and 5 are the only long-term fixes and are recommended.
Resolution 1
1.        Locate the Setup.lst file for your package.
2.        In any text editor, open Setup.lst.
3.        In Setup.lst, locate the line that references the ADO type library that is referenced in the error. If you are using Notepad, you can search for the file name.
4.        Change $(DLLSelfRegister) to $(TLBRegister).
5.        Save the file, and try the installation again.

बस मैने इसी इंस्‍ट्रक्‍शन पर काम किया और मुझे सफलता मिल गयी , और पंद्रह दिनों बाद कल शाम मैने अपने प्‍यारे सॉफ्टवेयर को सुचारू ढंग से चलते हुए पाया , इस कारण आज से काम शुरू हो गया है। इस दौरान बहुत पाठकों और अपने क्‍लाएंट्स के काम मैं समय पर न कर सकी। उनके इंतजार में बेवजह पंद्रह दिनों का इजाफा हो गया , अब धीरे धीरे सबका काम हो पाएगा।

संगीता पुरी

Specialist in Gatyatmak Jyotish, latest research in Astrology by Mr Vidya Sagar Mahtha, I write blogs on Astrology. My book published on Gatyatmak Jyotish in a lucid style. I was selected among 100 women achievers in 2016 by the Union Minister of Women and Child Development, Mrs. Menaka Gandhi. In addition, I also had the privilege of being invited by the Hon. President Mr. Pranab Mukherjee for lunch on 22nd January, 2016. I got honoured by the Chief Minister of Uttarakhand Mr. Ramesh Pokhariyal with 'Parikalpana Award' The governor of Jharkhand Mrs. Draupadi Murmu also honoured me with ‘Aparajita Award’ श्री विद्या सागर महथा जी के द्वारा ज्योतिष मे नवीनतम शोध 'गत्यात्मक ज्योतिष' की विशेषज्ञा, इंटरनेट में 15 वर्षों से ब्लॉग लेखन में सक्रिय, सटीक भविष्यवाणियों के लिए पहचान, 'गत्यात्मक ज्योतिष' को परिभाषित करती कई पुस्तकों की लेखिका, 2016 में महिला-बाल-विकास मंत्री श्रीमती मेनका गाँधी जी और महामहिम राष्ट्रपति प्रणव मुख़र्जी द्वारा #100womenachievers में शामिल हो चुकी हैं। उत्तराखंड के मुख्य मंत्री श्री रमेश पोखरियाल जी के द्वारा 'परिकल्पना-सम्मान' तथा झारखण्ड की गवर्नर श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी द्वारा 'अपराजिता सम्मान' से मुझे सम्मानित होने का गौरव प्राप्त हुआ। Ph. No. - 8292466723

Please Select Embedded Mode For Blogger Comments

और नया पुराने