मंगलवार, 25 अक्तूबर 2011

भारतीय टीम के लिए मैच का शुरूआती एक घंटा बहुत बुरा होगा !!!!!

ज्‍योतिष विज्ञान है या अंधविश्‍वास , बुद्धिजीवियों द्वारा तय न किए जाने से आम लोगों की स्थिति बहुत ही कष्‍टमय हो गयी है। पर पूरा जीवन ग्रहों के पृथ्‍वी पर पडनेवाले प्रभाव के अवलोकण के पश्‍चात् मैं इतना तो निशिचत तौर पर कह सकती हूं कि ग्रहों का प्रभाव हर क्षेत्र पर पडता है। अपने अनुभव के आधार पर ब्‍लॉग पर मैं समय समय पर मौसम , शेयर बाजार और क्रिकेट से संबंधित भविष्‍यवाणियां करती आ रही हूं। हां , यह बात अवश्‍य है कि इस प्रकार की गणनाओं में पूरे ध्‍यानसंकेन्‍द्रण की आवश्‍यकता होती है , क्‍यूंकि थोडी भी चूक से और एकाध ग्रहों पर ध्‍यान न दे पाने से चूक होने की संभावना बनी रहती है। और वैसी चूक होने पर मुझे व्‍यंग्‍यवाण झेलने पडते हैं। इसलिए अब पूरी निश्चिंति के बाद ही किसी तरह की भविष्‍यवाणी करने का प्रयास करती हूं। सबसे बडी बात है कि ग्रहीय आधार पर किए गए मैच के मेरे विश्‍लेषण में सिर्फ हार और जीत की चर्चा नहीं होती , जो संभावनावाद के हिसाब से तुक्‍का मानी जा सकती है। इसमें मैच के आठ घंटे के दौरान अच्‍छे और बुरे समयांतराल की चर्चा की जाती है , जब कोई टीम अच्‍छा या बुरा खेलती है।

व्‍यस्‍तता के कारण काफी दिनों से ब्‍लॉग जगत में मेरी सक्रियता कम हो गयी थी , एक डेढ वर्ष से अपने इस ब्‍लॉग पर कभी कभार ही पोस्‍ट डाल पा रही थी। बहुत दिनों बाद इस वर्ष 3 सितंबर 2011 को मैंने ग्रहीय आधार पर भारत और इंगलैंड के मध्‍य होनेवाले क्रिकेट मैच का विश्‍लेषण किया। उसमें शीर्षक में ही मैने लिखा था कि इंगलैंड की टीम के खिलाफ खेले जानेवाले एकदिवसीय मैचों में भी भारतीयों का संघर्ष स्‍पष्‍ट दिखता है। 3 सितंबर को होने वाले मैच के लिए उसी लेख में मैने लिखा था कि साढे छह बजे के बाद ही ग्रहों की स्थिति भारतीय टीम के पक्ष में नहीं रहेगी , इस कारण इसका प्रदर्शन मनोनुकूल नहीं रहेगा , इस कारण लगभग आठ बजे तक भारतीय टीम पूरे दबाब में रहेगी। सचमुच साढे छह बजे तक इंडिया की टीम का प्रदर्शन बहुत बढिया रहा , मैच उसके पक्ष में हो सकता था , लेकिन उसके थोडी ही देर बाद बारिश के कारण मैच को रद्द करना पडा और भारतीय टीम को निराशाजनक समाचार मिले।

इसी प्रकार 6 सितंबर के लेख में मैने  साढे नौ बजे रात्रि से लेकर साढे ग्‍यारह बजे तक ग्रहों की प्रतिकूल स्थिति की चर्चा की थी और आपको यह जानकर ताज्‍जुब होगा कि इसी दौरान पुन: बारिश के कारण मैच को रद्द करना पडा और  इंग्लैंड क्रिकेट टीम के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में भारत को डकवर्थ लुईस नियम के तहत तीन विकेट से हराए जाने की घोषणा हुई । । और 11 सितंबर के लेख में लिखा गया था कि  दूसरी पारी में इंगलैंड की शुरूआत भी सामान्‍य ही रहेगी , अंत अंत तक उनके लिए काफी अनुकूल वातावरण बनेगा और काफी हद तक जीत की उम्‍मीद उसी की की जा सकती है। ग्रहों का खेल देखिए , बारिश ने पुन: ऐसा माहौल बनाया कि 
डकवर्थ लुईस नियम  इंगलैंड के हिस्‍से ही जीत आयी।  

जब इंगलैंड की टीम भारत पहुंची और पहला मैच खेलना शुरू किया तो मुझे इसकी जानकारी देर से मिली , इस कारण पहले मैच में कोई संभावना व्‍यक्‍त न कर सकी। दूसरे मैच के बारे में मैने 17 अक्‍तूबर को पोस्‍ट लिखी , जिसमें बताया कि  खासकर शाम के 7 बजे से 9 बजे तक ग्रहों की स्थिति इंगलैंड की टीम के पक्ष में नहीं रहेगी , जिसका फायदा भारतीय क्रिकेटरों को मिलेगा और इस तरह इस मैच में भारत के जीत की ही संभावना दिखती है। सचमुच 7 से 9 बजे के मध्‍य ही भारतीय टीम की जीत निश्चित हुई। पुन: 20 अक्‍तूबर की पोस्‍ट में लिखा गया कि आरंभ के तीन घंटे तक आज की ग्रह स्थिति इंगलैंड के बिल्‍कुल प्रतिकूल दिखेगी , हालांकि उसके बाद उसके खेल में थोडा सुधार दिखेगा , जो भारतीय टीम के संघर्ष को कुछ बढा सकता है। पर ग्रहीय स्थिति से बिल्‍कुल अंत अंत तक खेल के भारतीय टीम के पक्ष में जाने की उम्‍मीद दिखती है, इसलिए आज भी भारतीय टीम की जीत की उम्‍मीद की जा सकती है।  इस दिन बिल्‍कुल अंतिम ओवर में भारत की जीत पक्‍की हुई। पुन: 23 अक्‍तूबर की पोस्‍ट का  शीर्षक ही था .. पहली पारी के अंत में भारत की स्थिति मजबूत बनेगी !!! .. और इस मैच में पहली पारी में बल्‍लेबाजी कर रही टीम 4 ओवर खेले बिना ही ऑल आउट हो गयी।  

आज यानि 25 अक्‍तूबर 2011  को भारत और इंगलैंड के मध्‍य हो रही इस श्रृंखला का अंतिम मैच होना निश्चित है। यह मैच इडेन गार्डेन कलकत्‍ता में भारतीय समयानुसार ढाई बजे दिन में शुरू होगा। यदि इस समय मैच शुरू होता है तो भारतीय टीम के लिए शुरूआती एक घंटा बहुत ही गडबड होगा , पर उसके बाद क्रमश: खेल में सुधार आएगा और अंत तक स्थिति सामान्‍य हो जाएगी। दूसरी पारी के शुरूआत में ही दो घंटे यह काफी मजबूत स्थिति में बनी रहेगी , और इसी वक्‍त बहुत हद तक भारतीय टीम की जीत तय हो सकती है। हां , यदि इस वक्‍त मजबूती न बन पायी तो इस मैच में हारने की बात हो सकती है , जिसकी संभावना बहुत थोडी है , इसलिए भारतीय क्रिकेट प्रेमी निराश न हों। आज भी भारतीय टीम को शुभकामनाएं दें कि शुरूआती बिगडे हुए माहौल का तनाव न लें और अच्‍छी तरह अपनी पारी खेल सके।

12 टिप्‍पणियां:

महफूज़ अली ने कहा…

आपको दीपावली की बहुत बहुत शुभकामनायें....

महफूज़ अली ने कहा…

आपको दीपावली की बहुत बहुत शुभकामनायें....

मनोज कुमार ने कहा…

आज तो ईडेन में जाकर मैच देखने का कार्यक्रम बना रहा हूं। आपकी भविष्यवाणी एक अच्छी आशा भी जगाती है कि हम दीपावली के पटाखे फोड़ते हुए लौटेंगे।
आपको दीपावली की शुभकामनाएं।

Patali-The-Village ने कहा…

बहुत सुन्दर प्रस्तुति |

दीवाली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ|

निर्मला कपिला ने कहा…

आज का मैच जीत जायें तो दिवाली ही दिवाली है।दीवाली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ|

अमित शर्मा ने कहा…

पञ्च दिवसीय दीपोत्सव पर आप को हार्दिक शुभकामनाएं ! ईश्वर आपको और आपके कुटुंब को संपन्न व स्वस्थ रखें !
***************************************************

"आइये प्रदुषण मुक्त दिवाली मनाएं, पटाखे ना चलायें"

कुमार राधारमण ने कहा…

देश ह्वाईटवाश देखना चाहता है-ग्रहों के सहयोग से हो या जैसे भी।

Vaneet Nagpal ने कहा…

नमस्कार,
आप के लिए "दिवाली मुबारक" का एक सन्देश अलग तरीके से "टिप्स हिंदी में" ब्लॉग पर तिथि 26 अक्टूबर 2011 को सुबह के ठीक 8.00 बजे प्रकट होगा | इस पेज का टाइटल "आप सब को "टिप्स हिंदी में ब्लॉग की तरफ दीवाली के पावन अवसर पर शुभकामनाएं" होगा पर अपना सन्देश पाने के लिए आप के लिए एक बटन दिखाई देगा | आप उस बटन पर कलिक करेंगे तो आपके लिए सन्देश उभरेगा | आपसे गुजारिश है कि आप इस बधाई सन्देश को प्राप्त करने के लिए मेरे ब्लॉग पर जरूर दर्शन दें |
धन्यवाद |
विनीत नागपाल

चंद्रमौलेश्वर प्रसाद ने कहा…

इंग्लैंड का २८वां ओवर चल रहा है, अब कुछ आशा की किरण झांक रही ह। दीपावली की शुभकामनाएं॥

डॉ टी एस दराल ने कहा…

आपको सपरिवार दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें ।

डॉ.मीनाक्षी स्वामी ने कहा…

संगीताजी, दीपावली की अनंत शुभकामनाएं।

मनोज कुमार ने कहा…

बैक फ़्रॉम इडेन गार्डेन!

अब तो दीवाली जो मन रही है वर्णनातीत है!

बाक़ी बाते अपनी पोस्ट में लिखूंगा।

एक बार फिर आपका आभार और दीपावली की शुभकामनाएं।