मंगलवार, 1 दिसंबर 2009

आखिरकार राशिफल लिखने के लिए मिला एक सही आधार .. इसपर पाठकों के विचार आमंत्रित हैं !!

समय समय पर कई पत्र पत्रिकाओं के द्वारा मुझे राशिफल लिखने के लिए आमंत्रित किया जाता रहा है , पर मैं कभी नहीं भ्‍ोज पायी , इसका कारण यह था कि ‘गत्‍यात्‍मक ज्‍योतिष’ राशि के आधार पर नहीं , लग्‍न सापेक्ष ही सारे भावों को मानता आया है , लग्‍न पर आधारित भविष्‍यवाणियां करता आया है , इसलिए हमें राशिफल की विश्‍वसनीयता पर हमेशा ही संदेह रहा। इस कारण कुछ दिन पूर्व मैंने अपने ब्‍लॉग पर भी हर महीने 'लग्‍न राशिफल' का ही प्रकाशन किया , ताकि भविष्‍यवाणियां विश्‍वास किए जाने योग्‍य रह सके। पर पंडितों और ज्‍योतिषियों के द्वारा राशि को अधिक महत्‍व दिए जाने से पाठकों को अपने राशि की तो जानकारी होती है , पर लग्‍न की नहीं । इस कारण हमारे द्वारा लिखा गया 'लग्‍न राशिफल' बहुत सटीक तो है , पर सबों के लिए उपयोगी नहीं हो पाता है।

 इसको ध्‍यान में रखते हुए काफी दिनों से राशिफल के लिए एक सही आधार को ढूंढने में चिंतन चल रहा था। उसमें पिछले दिनो छोटी सी सफलता मिली है , जिसके आधार पर इस महीने के बारहो राशि का एक एक पंक्तियों का राशिफल पोस्‍ट कर रही हूं। जैसा कि राशिफल की अवैज्ञानिकता के बारे में संशय रखते हुए  इसमें किसी बात को घूमाफिराकर ही कहे जाने का आक्षेप लगाते हैं , इसमें वैसा कुछ भी नहीं कहा गया है। पाठकों से निवेदन है कि अपनी चंद्र राशि के अनुरूप इस महीने अपनी शुभ और अशुभ तिथियों को जांचे और महीने के अंत तक सिर्फ अपनी प्रतिक्रिया दें  कि अगले महीने इस तरह की राशिफल को प्रकाशित की जानी चाहिए या नहीं। पर इसे अपनी जन्‍मतिथि वाली राशि से देखने की भूल न करे, अपनी चंद्र राशि की जानकारी आप कुंडली बनाने वाली किसी भी सॉफ्टवेयर से प्राप्‍त कर सकते हैं। आपके लिए दिसम्‍बर 2009 का राशिफल ये रहा .........

मेष ... आपके मन के लिहाज से 10 और 11 दिसम्‍बर बहुत ही शुभ तथा 14 , 15 और 16 दिसम्‍बर कुछ अशुभ रहेंगे।

वृष ... आपके मन के लिहाज से 12 और 13 दिसम्‍बर सामान्‍य तौर पर शुभ और 17 तथा 18 दिसम्‍बर कुछ अशुभ ही रहेंगे।

मिथुन ... आपके मन के लिहाज से 14 , 15 और 16 दिसम्‍बर बहुत शुभ तथा 19 , 20 और 21 दिसम्‍बर कुछ अशुभ रहेंगे।

कर्क ... आपके मन के लिहाज से 17 और 18 दिसम्‍बर बहुत ही शुभ तथा 22 और 23 दिसम्‍बर बहुत ही अशुभ रहेंगे।

सिंह ... आपके मन के लिहाज से 19 , 20 और 21 दिसम्‍बर बहुत ही शुभ तथा 24 , 25 और 26 दिसम्‍बर सामान्‍य तौर पर अशुभ रहेंगे।

कन्‍या ... आपके मन के लिहाज से 22 और 23 दिसम्‍बर सामान्‍य तौर पर शुभ तथा  26 , 27 और 28 दिसम्‍बर कुछ उपलब्धि के बावजूद अशुभ रहेंगे।

तुला ... आपके मन के लिहाज से 24 , 25 और 26 दिसम्‍बर कुछ झंझट के बावजूद शुभ तथा 1 , 2 , 3, 29 और 30 दिसम्‍बर अधिक अशुभ भी रह सकते हैं।

वृश्चिक ... आपके मन के लिहाज से 26, 27 और 28 दिसम्‍बर बुहत शुभ तथा 3 , 4, 5 और 30 दिसम्‍बर अशुभ होने के बावजूद बहुत चिंताजनक नहीं रहेंगे।

धनु ... आपके मन के लिहाज से 29 , 30 , 1 , 2 और 3 बहुत ही शुभ तथा 5 , 6 और 7 दिसम्‍बर बहुत ही अशुभ रहेंगे।

मकर ... आपके मन के लिहाज से 31 , 3 , 4 , और 5 दिसम्‍बर सामान्‍य तौर पर शुभ तथा 7 , 8 और 9 सामान्‍य ढंग के अशुभ रहेंगे।

कुंभ ... आपके मन के लिहाज से 5 , 6 और 7 दिसम्‍बर बहुत ही शुभ तथा 10 और 11 दिसम्‍बर बहुत ही अशुभ रहेंगे।

मीन ... आपके लिए 7 , 8 और 9 दिसम्‍बर सामान्‍य तौर पर शुभ तथा 12 और 13 दिसम्‍बर कुछ अशुभ रहेंगे।







आप सभी पाठकों से अनुरोध है कि इस प्रयोग में मेरी मदद करें , माह के अंत में अपने अनुभव प्रतिक्रिया स्‍वरूप लिख भेजें , ताकि अगले महीने से और प्रभावी ढंग से राशिफल को तैयार किया जा सके।
एक टिप्पणी भेजें