मंगलवार, 22 अगस्त 2017

ब्लू व्हेल गेम चैलेन्ज : गत्यात्मक ज्योतिष की दृष्टि

हाल के दिनों में सेल्फ डिस्ट्रक्टिव ब्लू व्हेल चैलेंज एक नई मुसीबत बनकर सामने आया है। तमाम प्रयासों के बाद भी यह ना सिर्फ सरकार के लिए बल्कि शिक्षण संस्थानों के लिए भी एक चुनौती बना हुआ है। इसके लिए आईटी मंत्रालय से लेकर सीबीएसई बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि इसे रोकने के हरसंभव प्रयास किए जाए। इस गेम को खेलते हुए अभी तक दुनिया भर में 200 से ज्यादा लोग अपनी जान दे चुके हैं। अब हमारे देश में भी कई बच्चे इसे खेलते खेलते जान दे रहे हैं।


कई यूजर्स ऑऩलाइन इस गेम को सर्च कर रहे हैं. सोशल मीडिया साइट्स पर ढूंढ रहे हैं, यहां तक कि इससे जुड़े एप्स भी ढूंढ रहे हैं। पर ये सनकी गेम डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। भारत में सरकार ने गूगल और फेसबुक से इस गेम के लिंक बैन करने को कहा है, लेकिन ये इतना आसान नहीं है, सोशल मीडिया साइट पर ये गेम टास्क के रूप में आता है, इस चैलेंज को न स्वीकारे। कोई आपको ऐसा मैसेज कर रहा है तो उसकी फॉरन रिपोर्ट करें।


सीबीएसई का कहना है कि छात्रों द्वारा इंटरनेट की सही और सुरक्षित उपयोगिता का ध्यान प्रबंधन द्वारा रखा जाए। छात्र इंटरनेट पर दुर्व्यवहार, साइबर बुलिंग, धोखाधड़ी का शिकार न हो, इस पर विशेष ध्यान देने को कहा है। छात्र फर्जी मेल आईडी न बनाए या शैक्षणिक उद्देश्य के इतर अन्य कार्यों के लिए इंटरनेट का प्रयोग न करें। अगर आपकी जान पहचान का कोई ऐसा इंसान है जो डिप्रेशन में रहता है, सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करता है, उम्र के हिसाब से टीनएज में है तो उसे इस गेम के बारे में सचेत करें ताकि वो इस तरह के किसी भी गेम से न जुड़ पाएं।

'गत्यात्मक ज्योतिष' के हिसाब से ....... 
उन अभिभावकों को सचेत रहना चाहिए , जिनके बच्चों का जन्म अप्रैल १९९७ से लेकर मार्च २००० के मध्य  हुआ है , खासकर जिन बच्चों का जन्म मार्च १९९८ से मार्च १९९९ के मध्य हुआ हो, उसके क्रियाकलापों पर अवश्य ध्यान दें। खासकर यदि बच्चे का जन्म निम्न समयावधि में हुआ हो तो अभिभावकों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है ....... 
१. १९९७ में १ जनवरी से १० जनवरी, २० अप्रैल से ६ मई , २३ अगस्त से ७ सितम्बर, १३ दिसम्बर से २४ दिसंबर। 
२. १९९८ में २ अप्रैल से १७ अप्रैल, ६ अगस्त से २१ अगस्त, २६ नवंबर से ८ दिसंबर। 
३. १९९९ में १५ मार्च से ३० मार्च, १८ जुलाई से ३ अगस्त, १० नवंबर से २२ नवंबर। 
४. २००० में २६ फ़रवरी से १२ मार्च, २९ जून से १५ जुलाई, २४ अक्टूबर से ५ नवंबर। 
५. २००१ में ९ फ़रवरी से २१ फ़रवरी, ९ जून से २४ जून, ६ अक्टूबर से १९ अक्टूबर। 

एक टिप्पणी भेजें